CM के दावों के उलट प्रदेश में बेरोजगारी चरम पर – संयुक्त युवा मोर्चा

CM के दावों के उलट प्रदेश में बेरोजगारी चरम पर – संयुक्त युवा मोर्चा

सोनभद्र कल गोरखपुर में रोजगार मेला में प्रदेश में नौकरी व रोजगार की कमी नहीं होने और डबल इंजन सरकार द्वारा हर हाथ को काम हर हाथ को रोजगार के उद्दोष को साकार करने के सीएम योगी आदित्यनाथ के दावे को महज प्रोपेगैंडा बताते हुए संयुक्त युवा मोर्चा के केंद्रीय टीम सदस्य राजेश सचान ने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी की भयावह स्थिति है । 

उदाहरण देते हुए बताया कि रोजगार मेलों में ही 8-10 हजार रुपए की कैजुअल नौकरी पाने के लिए बीटेक पास युवा जद्दोजहद कर रहे हैं। 

इसी तरह आंगनबाड़ी, पंचायत सहायक जैसी बेहद कम मानदेय की नौकरियों में उच्च शिक्षित व हुनरमंद युवा लाखों की तादाद में आवेदन करते हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट जैसे आयोजनों में देशी-विदेशी कारपोरेट्स के भारी निवेश के दावों के विपरीत पूंजी निवेश व इससे रोजगार सृजन की तस्वीर बेहद निराशाजनक है । बल्कि बैंकों में प्रदेश के नागरिकों की जमा पूंजी का तकरीबन 60 फीसद हिस्सा अन्य राज्यों में चला जाता है। 

आगे कहा कि इधर के वर्षों में प्रदेश से युवाओं का अन्य राज्यों में पलायन तेजी से बढ़ा है। सोनभद्र जैसे पिछड़े इलाकों में स्थिति बेहद नाजुक है। आदिवासी व गरीब पृष्ठभूमि की लड़कियां भी बड़ी संख्या में बंगलुरू जैसे शहरों में रोजीरोटी के लिए जाने के लिए विवश हैं । आरोप लगाया कि रोजगार सृजन के लिए ठोस कदम उठाने और 6 लाख रिक्त पदों को भरने के चुनावी वायदे को लेकर सरकार कतई गंभीर नहीं है उक्त आशय की जानकारी राजेश सचान, केंद्रीय टीम सदस्य संयुक्त युवा मोर्चा।