लखनऊ की टीम करेगी परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण

लखनऊ की टीम करेगी परिषदीय विद्यालयों का निरीक्षण

बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई पर हर साल करोड़ों रुपया पानी की तरह बहाया जाता है। अब जल्द ही लखनऊ से नामित छह सदस्यीय टीम विद्यालयों का निरीक्षण करने के लिए आएगी। जिले में संचालित विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफार्म जूते मोजे एमडीएम mdm सहित अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाता है। साथ ही विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई का माहौल छात्र छात्राओं को मिल सके। इसके लिए भी शिक्षकों को समय-समय पर प्रशिक्षण दिया जाता है।

प्रशासनिक और शिक्षा विभाग के अधिकारियों के स्तर से विद्यालयों का औचक निरीक्षण करके योजनाओं की हकीकत के अलावा विद्यार्थियों का शैक्षिक स्तर देखा जाता है। अब लखनऊ से 6 सदस्यों की टीम बागपत के विद्यालयों की चेकिंग के लिए नामित की गई है। टीम के द्वारा 11 से 15 सिंतबर के मध्य विद्यालयों का निरीक्षण किया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्य संचालित योजनाओं के अलावा स्कूल चलो अभियान की स्थिति, विद्यालय नामांकन, नियमित उपस्थिति, पाठ्य पुस्तकों के वितरण की स्थिति, मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय की प्रगृति, बाल वाटिका, निपुण भारत मिशन, शिक्षक लर्निग मैटेरियल आदि की पड़ताल करेगी। एबीएसए पुष्पेंद्र कुमार का कहना है कि निरीक्षण की सूचना मिल गई है। प्रधानाध्यापकों को अवगत करा दिया गया है।