बारह शिक्षकों की रोकी तनख्वाह : बीएसए ने विद्यालयों का किया निरीक्षण, कम संख्या में बच्चे मिले

बारह शिक्षकों की रोकी तनख्वाह : बीएसए ने विद्यालयों का किया निरीक्षण, कम संख्या में बच्चे मिले

आजमगढ़:- बीएसए समीर कुमार ने विकास खंड रानी की सराय के कंपोजिट विद्यालय कोटिला व विकास खंड पल्हनी के प्राथमिक विद्यालय हाफिजपुर का निरीक्षण किया। कोटिला में पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष कम बच्चे मिलने पर बीएसए ने सात और हाफिजपुर में नामांकन कम होने पर पांच शिक्षकों का वेतन रोक दिया। साथ ही सुधार न होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

बीएसए समीर कुमार बृहस्पतिवार की सुबह प्राथमिक विद्यालय हाफिजपुर सुबह करीब 10 बजे पहुंचे। विद्यालय के निरीक्षण में सुधा राय प्रधानाध्यापिका, सहायक अध्यापक बिंदुमती देवी, सत्या मिश्रा, अमरेश कुमार राय, शिक्षा मित्र चिंता देवी उपस्थित पाए गए।

विद्यालय में कक्षा एक से पांच तक कुल 35 छात्र-छात्राओं का नामांकन है, जिसके सापेक्ष एक भी छात्र उपस्थित नहीं पाए गए। बीएसए ने सवाल किया तो कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिला। वहीं विद्यालय परिसर में साफ-सफाई भी नहीं पाई गई। पूर्व में समस्त प्रधानाध्यापक व शिक्षकों को बच्चों का अत्यधिक नामांकन कराये जाने एवं शत-प्रतिशत उपस्थिति के संबंध में निर्देश दिए है।

कायाकल्प एवं अवस्थापना सुविधाओं का कार्य नहीं कराया गया। विद्यालय में नवीन नामांकन के लिए कोई भी प्रयास नहीं किया जा रहा है। एक माह में सुधार कर अपना-अपना स्पष्टीकरण खंड शिक्षा अधिकारी को सौंपने के निर्देश दिए। साथ ही चेतावनी दी कि स्पष्टीकरण संतोषजनक न मिलने पर प्रशासनिक कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।

वहीं अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने के लिए निर्देश दिए। इसके बाद वह करीब 11.30 बजे शिक्षा क्षेत्र रानी की सराय के कंपोजिट विद्यालय कोटिला पहुंचे। इस दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापक हरींद्र यादव, अरूण कुमार, शमा परवीन, रीना यादव, फरीदा आजमी, जय प्रकाश सहायक अध्यापक उपस्थित पाए गए।

विद्यालय में कक्षा एक से आठ तक 142 पंजीकृत छात्र-छात्राओं के सापेक्ष मात्र 48 छात्र मौके पर उपस्थित पाए गए। विद्यालय में तमाम खामियां मिली। जिसे लेकर उन्होंने अग्रिम आदेश तक वेतन रोकने के निर्देश दिए।