शिक्षकों के 5180 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ, यह लंबित भर्तियां जल्द हो सकेंगी पूर्ण

शिक्षकों के 5180 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ, यह लंबित भर्तियां जल्द हो सकेंगी पूर्ण

प्रयागराज:- उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के गठन को मंजूरी मिलने का प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने स्वागत किया है। समिति के मीडिया प्रभारी प्रशान्त पांडेय ने मांग की है कि गठन की सम्पूर्ण प्रक्रिया अविलम्ब पूर्ण कर के लम्बित लगभग पौने दो लाख शिक्षक भर्ती की अधिसूचना जल्द जारी की जाए। प्रदेश में प्राथमिक, जूनियर, एलटी ग्रेड, टीजीटी,जीआईसी में प्रवक्ता, पीजीटी, अशासकीय डिग्री कॉलेज असिस्टेंट प्रोफेसर, राजकीय डिग्री कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर की लम्बित भर्तियां पूर्ण कराई जाए।

प्रयागराज, प्रमुख संवाददाता। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग विधेयक 2023 को कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद शिक्षकों के 5180 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले लाखों बेरोजगारों को नौकरी मिलने की आस जगी है। ये अभ्यर्थी आवेदन करने के बाद सालभर से लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल आवेदन लिए थे। इन पदों पर भर्ती के लिए एक लाख अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था लेकिन अब तक लिखित परीक्षा नहीं हो सकी है। भर्ती के लिए कुछ अभ्यर्थियों ने याचिकाएं भी की जिस पर हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार से जवाब-तलब किया था।

इसी प्रकार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी के 3539 और प्रवक्ता (पीजीटी) के 624 कुल 4163 पदों पर भर्ती के लिए जून 2022 में आवेदन लिए गए थे। इन पदों के लिए लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया लेकिन अब तक परीक्षा तिथि घेषित नहीं हो सकी है। अब चयन बोर्ड की ही बिल्डिंग में नए आयोग के स्थापित होने की घोषणा से बेरोजगारों को नौकरी की आस जगी है।

युवाओं का प्रदर्शन आज

प्रयागराज। रोजगार अधिकार अभियान के तहत बुधवार को पत्थर गिरजाघर पर छात्र प्रदर्शन करेंगे। इसके लिए संयुक्त युवा मोर्चा के पदाधिकारियों ने मंगलवार को डेलीगेसियों, कोचिंग संस्थानों एवं छात्रावासों में संपर्क कर छात्रों से प्रदर्शन में शामिल होने की अपील की। युवा मंच के संयोजक राजेश सचान, अनिल सिंह, रजत सिंह,राम बहादुर पटेल ने कहा कि सरकार रोजगार देना नहीं चाह रही।