प्रतापगढ़ के जय प्रकाश मिश्र को मिली पीएचडी की उपाधि

प्रतापगढ़ के जय प्रकाश मिश्र को मिली पीएचडी की उपाधि

प्रतापगढ़ जिले के पट्टी तहसील के सौराई ग्राम सभा के निवासी सुरेश चंद्र मिश्र के पुत्र जय प्रकाश मिश्र ने जीवाजी विश्वविद्यालय ग्वालियर से राजनीति विज्ञान विषय में पीएचडी की उपाधि हासिल कर अपने समाज व जिले का नाम रोशन किया हैंI

अपनी स्नातक, परास्नातक की शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से पूर्ण किया इसके पश्चात यू.जी.सी. नेट, जे. आर. एफ. में सफलता हासिल कर शोध कार्य हेतु जीवाजी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया।

 शोध का विषय - "उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के पट्टी ब्लाॅक में पंचायतीराज व्यवस्था में महिलाओं की सहभागिता का अध्ययन: , 2005 से 2015 तक " में राजनीति विज्ञान विषय में शोध कार्य कर इन्होंने बताया की वे ग्रामीण समाज की महिलाओ को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक एवं राजनीतिक सहभागिता के प्रति सजग करने की जरूरत है।

 इसके अतिरिक्त इन्होंने प्राचीन इतिहास, शिक्षा शास्त्र, हिंदी साहित्य विषय में भी परास्नातक किया हुआ हैं I वर्तमान समय में बेसिक शिक्षा परिषद में बच्चों को पढ़ाने और नई नई शैक्षिक तकनीक का प्रयोग कर शिक्षण कार्य शिक्षण कार्य को और प्रभावी बना रहे हैं।

पीएचडी की उपाधि हासिल करने के बाद उनके परिजनों , मित्रों व क्षेत्र के लोगो ने उनके सफलता पर बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की हैं।