यूटेक ने DG सर से मुलाकात कर हो रही समस्याओं से अवगत कराया, देखें

उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और महानिदेशक श्री विजय किरण आनंद जी

 साथियो आपको आश्चर्य लग रहा होगा कि ऐसा मैंने क्यों लिखा? विगत दो-तीन सालों में प्राथमिक शिक्षा मे अभूतपूर्व परिवर्तन दिखाई पड़ रहा है, बेपटरी हो रही शिक्षा व्यवस्था को नए कलेवर में  शिक्षकों व कर्मचारियों के हित, के साथ ही छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए निरंतर कार्य करने वाले  महानिदेशक स्कूल शिक्षा, श्रीमान विजय किरण आनंद जी से मिलकर, बहुत ही हर्ष एवं आश्चर्य दोनों हुआ।

 निरंतर किसी ना किसी कार्य में व्यस्त रहने वाले, भ्रष्टाचार को मूल से खत्म करने का संकल्प रखने वाले, आईएएस अधिकारी विरला ही मिलते हैं। डी जी सर से मिलने के दौरान यूटेक प्रतिनिधिमंडल मेरे साथ रहा।

 मुलाकात के दौरान हमने प्रबंधकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों  क़ी समस्याओं से आप को अवगत कराया, प्रबंधकीय व्यवस्था के कारण आ रही समस्याओं से भी अवगत कराया।

 आपने बताया कि प्राथमिक शिक्षा में लगभग 5 लाख शिक्षक है, उनकी सारी छुट्टियां, एरियर, वेतन, पदोन्नति अन्य सुविधाएं मानव संपदा पर ऑनलाइन कर दी गई है।

 जबकि माध्यमिक शिक्षा में प्राथमिक की तुलना में बहुत कम शिक्षक है, जल्द ही ट्रांसफर, पदोन्नति, चयन वेतनमान, एरियर व अन्य सुविधाएं मानव संपदा पर अपडेट कर दी जाएंगी।

 आप के द्वारा यह भी आश्वासन दिया गया कि आने वाले समय में अशासकीय विद्यालयों में प्रधानाचार्य के पद पर 50% पदोन्नति से और 50% सीधी भर्ती लिखित परीक्षा से भरे जाएंगे..।

 हमें अपने कार्य व्यवहार में  कर्तव्य परायणता लानी पड़ेगी, डीजी सर ने विश्वास दिलाया कि भ्रष्टाचार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर आपका शोषण हो रहा है तो आप खुलकर सामने आए।

___________________

 प्रदीप सरल

 प्रांतीय संयोजक

 यूनिक टीचर्स एंप्लाइज कमेटी (यूटेक) उत्तर प्रदेश

🙏🙏💐💐