बेसिक शिक्षा विभाग में अब शिक्षक ही नहीं BSA और BEO के तबादले भी होंगे मेरिट पर

बेसिक शिक्षा विभाग में अब शिक्षक ही नहीं BSA और BEO के तबादले भी होंगे मेरिट पर

बेसिक शिक्षा विभाग में केवल शिक्षकों की ही नहीं बल्कि खण्ड शिक्षा अधिकारियों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों के तबादले भी अब मेरिट के आधार पर होंगे। मानव संपदा पोर्टल पर इनके भी आवेदन से लेकर अन्य सारी सूचनाएं अपलोड की जाएंगी। पोर्टल पर उपलब्ध आवेदन व अन्य जानकारियों के आलावा तीन वर्षों की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट के आधार पर दोनों संवर्ग के अधिकारियों के तबादलों पर जून में मंथन होगा। इसमें चिकित्सीय आधार से लेकर अन्य अतिमहत्वपूर्ण मामलों को प्राथमिकता देते हुए तबादले की कार्रवाई शुरू की जाएगी। बीएसए एवं समकक्ष अधिकारियों की संख्या करीब 145 है जबकि खंड शिक्षाधिकारी व समकक्ष की संख्या लगभग 910 है।

बेसिक शिक्षा विभाग में एक के बाद एक लगातार तबादले की कवायद शुरू होने वाली है। हालांकि शिक्षकों की ज्येष्ठता सूची के पोर्टल पर अपलोड कराने के लिए विभाग को जिस प्रकार से जद्दोजहद करनी पड़ी, उससे इन कवायदों के ससमय और बिना झंझावातों के पूरा होने में संदेश व्यक्त किया जा रहा है। कारण 11 तय तिथियों पर पोर्टल पर सूची डालने में फेल होने और महीने भर पूर्व शुरू हुए शिक्षकों के अन्त: जिला तबादले की प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं होने के बाद विभागीय कवायदों को संदेश की नजर से देखा जा रहा है।

इसके बावजूद शिक्षकों के अन्त: जिला एवं अन्तर जिला तबादलों की प्रक्रिया के दौरान ही खण्ड शिक्षा अधिकारियों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों के भी स्थानान्तरण की कवायद शुरू करने की तैयारी है। विभाग के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि शिक्षकों की तुलना में अधिकारियों की संख्या लगभग नगण्य होने के कारण अधिकारियों के तबादलों में न समय लगेगा और न ही कोई विशेष दिक्कतें ही आएंगी लेकिन शिक्षकों के स्थानान्तरण में कई तरह की समस्याएं आती है, लिहाजा उसमें समय लगना लाजिमी है।