गर्मी की छुट्टी में प्रकृति को जानेंगे छात्र

गर्मी की छुट्टी में प्रकृति को जानेंगे छात्र

बरेली, गर्मी की छुट्टियों में इस बार बेसिक स्कूलों के छात्र होमवर्क के बहाने प्रकृति के करीब जाएंगे। कक्षा छह से आठवीं तक के छात्रों को प्राकृतिक खाद बनाने के साथ-साथ पेड़-पौधों और पक्षियों से दोस्ती करने को भी कहा गया है।

बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में शनिवार से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई। कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों को हिंदी, गणित, विज्ञान, इंग्लिश और सामाजिक विषय का होमवर्क दिया गया है। हिंदी के होमवर्क में रोज सुबह उठकर बच्चों को पक्षियों के लिए दाना डालने को कहा गया है। विज्ञान के होमवर्क में बच्चों को घर में सब्जियों व फलों के छिलकों को मिट्टी में एक फुट नीचे गड्ढा खोदकर दबाने का निर्देश दिया गया है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। नदियों को भी जानेंगे छात्र अपने प्रदेश की मुख्य नदियों के किनारे बसे नगरों की सूची भी अभ्यास पुस्तिका में बनानी है।

प्रदूषण खत्म करने के खोजेंगे उपाय

गर्मी की छुट्टियों में 10 दिनों तक रोज बच्चे क्या खा रहे हैं, उन खाद्य पदार्थ के नाम भी कॉपी में लिखने हैं। विभिन्न आकृतियों की पत्तियों को एकत्र कर उन्हें ड्राइंग शीट पर चिपका कर पत्तियों के विभिन्न भागों को नामांकित करना है। छात्रों को 10 चीजों और 10 कार्यों की सूची बनानी है जो वातावरण को प्रदूषित कर रही हैं। प्रदूषण कम करने के 10 उपाय भी चिन्हित करने हैं। अंग्रेजी के होमवर्क में छात्रों को इफेक्ट आफ पॉल्यूशन पर पैराग्राफ लिखने को कहा गया है।