इस जिले में 8वीं तक के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू, यूपी के अन्य जिलों में कब से राहत? शासन से आया यह निर्देश

इस जिले में 8वीं तक के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू, यूपी के अन्य जिलों में कब से राहत? शासन से आया यह निर्देश

भीषण गर्मी को देखते हुए वाराणसी में आठवीं तक के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। अब जून में गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूल खुलेंगे। सोमवार को वाराणसी के जिलाधिकारी ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया। वहीं, अन्य जिलों में भी भीषण गर्मी को देखते हुए वाराणसी जैसे ही फैसले का इंतजार किया जा रहा है। इस बीच शासन की तरफ से परिषदीय स्कूलों यानी आठवीं तक के स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टी का अपडेट आ गया है। 

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद से सम्बद्ध विद्यालयों में 20 मई से ही ग्रीष्मावकाश शुरू होगा। परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे सर्कुलर में कहा है कि इस साल ग्रीष्मावकाश 20 मई से 15 जून तक रहेगा। दरअसल स्कूल शिक्षा महानिदेशालय ने 22 मार्च 2023 को जारी पत्र में कक्षा एक के 12 सप्ताह तक चलने वाले स्कूल रेडीनेस गतिविधि कैलेण्डर में 16 मई से 15 जून तक ग्रीष्मावकाश निर्धारित किए जाने की जानकारी दी थी। 

 इसके बाद से सभी स्कूलों में 16 मई से ही ग्रीष्मावकाश शुरू होने की चर्चा हो रही थी। इन चर्चाओं पर विराम लगाते हुए  बेसिक शिक्षा परिषद ने स्पष्ट कर दिया है कि गर्मी की छुट्टी 20 मई से शुरू होकर 15 जून तक रहेगी।   ऐसे में फिलहाल चार दिन और बच्चों को स्कूल जाना होगा। हालांकि ज्यादातर जिलों में स्कूल की टाइमिंग बदल दी गई है। कहीं दस बजे तक छुट्टी हो रही है तो कहीं 11 बजे तक छुट्टी कर दी जा रही है।