कोरोना प्रभावित बच्चों को प्रतिमाह 2500 रुपये मिलेंगे, 9वीं कक्षा के बाद मुफ्त लैपटॉप की सुविधा

Mukhyamantri Bal Seva Yojna : कोरोना प्रभावित बच्चों को प्रतिमाह 2500 रुपये मिलेंगे, 9वीं कक्षा के बाद मुफ्त लैपटॉप की सुविधा

नई दिल्ली : यूपी सरकार कोरोना से प्रभावित रहे बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (Mukhyamantri Bal Seva Yojna ) सामान्य के तहत भी 2500 रुपए महीने दिए जाएंगे. इसके अलावा 9वीं कक्षा के बाद स्टूडेंट्स को मुफ्त लैपटॉप की सुविधा दी जा रही है. इस कड़ी में गोरखपुर में 82 विद्यार्थियों को लैपटॉप और प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन बच्चों के परिजन का निधन हुआ है जिनमें कोरोना की पुष्टि नहीं हो पाई थी उन्हें हम मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य (Mukhyamantri Bal Seva Yojna ) के तहत भी 2500 रुपए महीने की व्यवस्था कर रहे हैं. यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। बता दें कि जिन बच्चों के अभिभावकों की मौत कोरोना की वजह से हुई है यूपी सरकार उनकी पढ़ाई खर्च और वहन कर रही है और आर्थिक मदद कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 9वीं क्लास के बाद के बच्चों को हम लैपटॉप उपलब्ध करा रहे हैं. यह लैपटॉप आपको देश व दुनिया की अच्छी चीजें जानने और सीखने का अवसर प्रदान करेगा. वर्ष 2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 10वीं व 12वीं की 10-10 बालिकाओं को ₹5,000 की प्रोत्साहन राशि व प्रमाण पत्र का वितरण किया जा रहा है।

सरकार आपका संबल बन रही है, हर प्रकार का प्रोत्साहन दे रही है. आज उत्तर प्रदेश के विद्यालय दर्शनीय हैं, विद्यालयों में स्मार्ट क्लास बन रही हैं. गोरखपुर में महिला मंगल दलों को स्पोर्ट्स किट वितरण, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत 82 लाभार्थियों को लैपटॉप वितरण एवं मेधावी छात्राओं को प्रोत्साहन पुरस्कार राशि का वितरण किया गया।