KVS :- छह साल से कम आयु के बच्चों का कक्षा एक में नहीं होगा नामांकन

KVS :- छह साल से कम आयु के बच्चों का कक्षा एक में नहीं होगा नामांकन

छह साल से कम आयु के बच्चों का कक्षा एक में नामांकन नहीं लिया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा एक में नामांकन को लेकर यह निर्देश जारी किया गया है।


कक्षा एक में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 27 मार्च से शुरू होगा।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने निर्देश जारी किया है कि कक्षा दो और ऊपर की कक्षाओं में सीट रिक्त होने पर ही प्रवेश के लिए पंजीकरण कराया जाएगा। इसके लिए तीन से 12 अप्रैल तक ऑफलाइन मोड में पंजीकरण होगा। संबंधित केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य कार्यालय में फॉर्म जमा करवाना होगा।

20 अप्रैल को निकाली जाएगी पहली सूची :

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 1 के लिए सभी पंजीकृत विद्यार्थियों की चयनित सूची 20 अप्रैल को निकाली जाएगी। दूसरी सूची 28 अप्रैल को निकलेगी। सीट रिक्त रहने पर ही दूसरी सूची निकाली जाएगी। विद्यार्थियों का प्रवेश तीन स्तर पर होगा। इसमें सबसे पहले शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत, दूसरा सेवा वरीयता क्रम श्रेणी और तीसरा आरक्षित कोटे से नामांकन होगा।

17 अप्रैल को कक्षा दो और उसके ऊपर के लिए जारी होगी सूची :

कक्षा दो और आगे की कक्षाओं के लिए 17 अप्रैल को सूची जारी की जाएगी। 18 अप्रैल से इन कक्षाओं के लिए नामांकन शुरू होगा। कक्षा 11वीं को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तिथि 30 जून तक रखी गई है। निर्देश दिया गया है कि सभी पंजीकृत बच्चों की सूची, प्रवेश योग्य बच्चों की सूची, प्रवेश के लिए अंतिम चयनित बच्चों की श्रेणी वार सूची, प्रतीक्षा सूची केंद्रीय विद्यालय के सूचना पट्ट पर प्रदर्शित करने के साथ-साथ विद्यालय की वेबसाइट पर जारी की जाएगी।