इस परिषदीय स्कूल में बना है गणित और भूगोल पार्क

इस परिषदीय स्कूल में बना है गणित और भूगोल पार्क

रामपुरा। विकास खंड रामपुरा के आदर्श विद्यालय की श्रेणी में आने वाले कंपोजिट विद्यालय मजीठ में जिले के पहले गणित पार्क का उद्घाटन बीएसए सचिन कुमार ने किया। इस दौरान बीएसए ने कहा कि यह स्कूल अन्य स्कूलों के लिए प्रेरणा का कार्य करेगा। स्कूल को देखकर उन्होंने कहा कि हम लोग भी प्राइवेट स्कूलों से आगे हो सकते हैं, उनसे प्रतियोगिता कर सकते हैं। बशर्ते हमें समर्पित होकर बच्चों के भविष्य के लिए जुटना पड़ेगा।


ग्राम पंचायत मजीठ में बना कंपोजिट विद्यालय के प्रधानाध्यापक उदय करन राजपूत व उनके स्टाफ की मेहनत के बदौलत सरकारी स्कूलों में मील का पत्थर साबित हो रहा हैं। शनिवार को स्कूल पहुंचे बीएसए ने बच्चों के साथ संवाद किया। बच्चों ने टीचर लर्निंग मैटेरियल (टीएलएम) का प्रदर्शन किया। विद्यालय की व्यवस्था व बच्चों के शैक्षणिक योग्यता को देखकर बीएसए ने कहा कि प्रत्येक विद्यालय में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। कंपोजिट विद्यालय मजीठ इस वर्ष पीएमश्री अवार्ड के लिए भी चयनित हुआ है। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार ने दो करोड़ की धनराशि से विद्यालय का कायाकल्प एवं उच्चीकरण व उच्च संसाधनों से संतृप्त किया जाएगा।


इन सुविधाओं से परिपूर्ण हैं विद्यालय
जनपद के पहले गणित पार्क का निर्माण कंपोजिट विद्यालय मजीठ में दिवंगत हुए शिक्षक आशीष तिवारी की याद में बनाया गया हैं। जो जैतपुरा विद्यालय में बतौर एसआरजी शिक्षक के पद पर तैनात थे। बच्चों ने भूगोल पार्क का निर्माण किया गया हैं। जिसमे भारत के मानचित्र के साथ प्रत्येक जगह की खूबियों के बारे में बखूबी दर्शाया गया हैं। विद्यालय में स्मार्ट क्लासरूम, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, सुंदर गार्डन के साथ बच्चों को शिक्षा के प्रेरित करने वाली बाल पेंटिंग पूरे विद्यालय में अध्यापकों द्वारा कराई गई हैं। स्कूल परिसर को हरे भरे पेड़ व पौधों से सजाया गया हैं।

विद्यालय में 264 बच्चे हैं। जिनको शिक्षा देने के लिए तीन शिक्षक, एक शिक्षिका, एक अनुदेशक, एक अनुचर को मिलाकर छह लोगों का स्टॉफ हैं। निरीक्षण के दौरान बीईओ ज्ञानप्रकाश अवस्थी, एसआरजी लोकेश पाल, अभिलाष तिवारी, नितिन पाल, उदय करन राजपूत, प्रवीण तिवारी, छाया राजपूत, रविकांत गौतम, आफताब आलम, श्यामकिशोर, विक्रम सिंह, राममोहन बाजपेयी, योगेंद्र यादव आदि मौजूद रहे।