भारत में आएगी कोरोना की अगली लहर, एक्सपर्ट बोले- तेजी से फैल रहा नया सब वेरियंट

भारत में आएगी कोरोना की अगली लहर, एक्सपर्ट बोले- तेजी से फैल रहा नया सब वेरियंट

भारत में कोरोना महामारी की अगली लहर आने की आशंका बन गई है. बीते 24 घंटों के दौरान देश में 796 नए केस आए हैं और अब देश में कोरोना संक्रमित हुए लोगों की संख्‍या बढ़कर 4,46,93,506 हो गई है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना का नया वैरिएंट (Coronavirus New Variant) बेहद संक्रमणशील है और वह बहुत तेजी से फैल सकता है।

 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण से एक-एक पेशेंट की मौत हो चुकी है. (यह खबर आप बेसिक न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं।) ऐसे में नए मामलों के तेजी से बढ़ना चिंताजनक है. इसके लिए जागरूकता जरूरी है, कहीं लापरवाही से बात बिगड़ न जाए।

हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री का कहना है कि देश में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 5 हजार को पार कर चुकी है और सभी संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है. कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी के पीछे इसके सब-वैरिएंट XBB 1.16 और XBB 1.15 के होने की संभावना जताई हैं।

 उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक और पुडुचेरी में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सतर्कता बरतने को कहा गया है. एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि XBB.1.16 कोरोना के वेरिएंट, XBB का सब वेरिएंट है. इसका सीधा असर इम्‍यूनिटी पर पड़ता है।

 इससे गले में खराश, सर्दी जुकाम, दर्द और बुखार जैसे लक्षण सामने आए हैं. हालां‍कि कुछ लोगोंं ने थकान, सिरदर्द, नाक बहने मांस पेशी में दर्द की शिकायत भी की है।