छात्र-छात्राओं की बनेगी प्रोफाइल, एक क्लिक पर मिलेगा पूरा विवरण

Etah News : छात्र-छात्राओं की बनेगी प्रोफाइल, एक क्लिक पर मिलेगा पूरा विवरण

एटा:- यू-डायस पोर्टल पर कक्षा एक से 12 तक के छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल तैयार कर अपलोड की जाएगी। इससे छात्र-छात्राओं के अभिलेखों की हेराफेरी का खेल खत्म होगा। जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के 1691 विद्यालय संचालित हैं। 

वहीं 2200 के लगभग मान्यता प्राप्त विद्यालय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक के हैं। जबकि माध्यमिक शिक्षा विभाग के राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन 563 विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं। इन विद्यालयों में करीब तीन लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

अब भारत सरकार ने उक्त विद्यालयों में पंजीकृत कक्षा एक से 12 तक के सभी छात्र-छात्राओं के प्रोफाइल के डाटा एंट्री कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए विभाग ने वेबसाइट खोल दी है। (यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं।) जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि छात्र के प्रोफाइल के साथ सारा विवरण यू डायस पोर्टल के माध्यम से विभाग के पास उपलब्ध होगा। भविष्य में जरूरत पड़ने पर विभागीय अधिकारी के सामने एक क्लिक में ही छात्र का पूरा विवरण उपलब्ध होगा।

यू-डायस पोर्टल पर कक्षा एक से 12 तक के छात्र-छात्राओं की प्रोफाइल तैयार कर अपलोड की जाएगी। इससे छात्र-छात्राओं के अभिलेखों की हेराफेरी का खेल खत्म होगा। #ZeroToleranceInBasic @UPGovt @CMOfficeUP @thisissanjubjp