अप्रैल में ही मिलेंगे जूते मोजे व यूनिफार्म के पैसे:- पहले चरण की प्रक्रिया अप्रैल में ही पूरी होगी, समय सारिणी हुई जारी

अप्रैल में ही मिलेंगे जूते मोजे व यूनिफार्म के पैसे:- पहले चरण की प्रक्रिया अप्रैल में ही पूरी होगी, समय सारिणी हुई जारी

लखनऊ। बेसिक शिक्षा विभाग अप्रैल में ही बच्चों को निःशुल्क यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्कूल बैग व स्वेटर के लिए दी जाने वाली राशि डीवीटी के माध्यम से उनके अभिभावकों को भेजने की भी प्रक्रिया शुरू कर देगा। डीबीटी के पहले चरण की प्रक्रिया अप्रैल में ही पूरी की जाएगी। इसके लिए विभाग ने समय सारिणी भी जारी कर दी है।


विभाग की ओर से सभी बीएसए को कहा गया है कि एक अप्रैल तक कक्षा आठ और पांच के विद्यार्थी पासआउट हो जाएंगे और बाकी अगली कक्षा में प्रोन्नत होंगे।

प्रोन्नत होने वाले विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों का विवरण कक्षावार प्रेरणा डीबीटी मोबाइल एप पर दिखाया जाएगा, शिक्षक इसे सत्यापित करेंगे। माता-पिता के जीवित न होने की स्थिति में ही किसी अन्य रिश्तेदार का आधार प्रमाणित किया जाएगा। वहीं नव प्रवेशित विद्यार्थियों के विवरण को शिक्षक पोर्टल पर एप के माध्यम से पंजीकृत करेंगे। विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों दोनों का आधार प्रमाणित करेंगे।

इसी क्रम में डीबीटी की प्रक्रिया चरणबद्ध तरीके से पूरी की जाएगी। पहले इसके लिए कई महीनों का इंतजार करना पड़ता था। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कहा कि ऐसे में नए सत्र 2023-24 में स्कूल खुलने के साथ ही बच्चे यूनिफार्म में बैग में किताबें लेकर स्कूल पहुंच सकेंगे। बच्चों को निःशुल्क वितरण के लिए किताबें व शिक्षकों के लिए संदर्शिका पहले ही विद्यालयों में पहुंच गई हैं।