बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 5 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन

बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 5 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन

राज्य विश्वविद्यालय ने कॉलेजों को प्रचार प्रसार करने की दी  जिम्मेदारी

👉 आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रतापगढ़:- बीएड में दाखिला लेने के लिए प्रयासरत छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। वह अब बिना विलंब शुल्क के 5 अप्रैल तक बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा आवेदन की तिथि बढ़ने से छात्र-छात्राओं में ने खुशी जताई है। 

छात्र-छात्राओं ने आनलाइन आवेदन करना शुरु कर दिए हैं। वहीं राज्य विश्वविद्यालय ने भी छात्र-छात्राओं को आनलाइन आवेदन के प्रेरित करने का कार्य कॉलेजों को सौंपा है।

बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा 2023 आयोजित करने के लिए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी को आयोजक विश्वविद्यालय नामित किया गया है। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिथि विना विलंब शुल्क के 3 मार्च थी। 

विलंब शुल्क के साथ 10 मार्च तक आवेदन किया जा सकता था। हालांकि आवेदन तिथि बीत जाने से कई छात्र आवेदन नहीं कर पाए थे। छात्र हित को ध्यान में रखते हुए शासन ने आवेदन की तिथि को बढ़ाए जाने का निर्देश दिया।

शासन के आदेश पर आवेदन की तिथि अंतिम तिथि 5 अप्रैल कर दी गई है। वहीं विलंब शुल्क के साथ 10 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकता है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने राज्य विश्वविद्यालय को पत्र जारी कर कॉलेजों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को आनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करने को कहा है। 

वहीं राज्य विश्वविद्यालय के कुलसचिव संजय कुमार ने सभी कॉलेजों को पत्र जारी कर आनलाइन आवेदन करने के लिए जागरूक करने का निर्देश दिया है। विश्वविद्यालय के निर्देश के बाद कॉलेजों ने छात्र-छात्राओं को जागरूक और प्रेरित करने का कार्य शुरु कर दिए हैं।

अपीयरिंग छात्रों को मिलेगा मौका

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा में स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं को भी आवेदन करने का मौका दिया गया है। हालांकि परीक्षा समाप्त होने के बाद काउंसलिंग के दौरान उन्हें समस्त शैक्षिक अभिलेख प्रस्तुत करने होंगे। उसी के आधार पर उनका दाखिला हो सकेगा।

एनएसएस के छात्र भी खुशी

संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ने से एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) के प्रशिक्षार्थी भी खुश है। दरअसल, उन्हें अभी तक राज्य विश्वविद्यालय से एनएसएस का प्रमाण पत्र नहीं मिल पाया है।

Tags