बा स्कूल में 37 छात्राएं, शिक्षिका संक्रमित

बा स्कूल में 37 छात्राएं, शिक्षिका संक्रमित

लखीमपुर खीरी,। जिले में रविवार को एक ही दिन में 39 कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसमें कस्तूरबा स्कूल मितौली की 37 छात्राओं, एक शिक्षिका समेत बेहजम के गांव अमघट का एक युवक भी शामिल है। जिले में छह दिन में 42 केस सामने आए है। इसमें दो संक्रमित ठीक भी हो चुके हैं। कस्तूरबा स्कूल में कोरोना केस मिलने पर एडीशनल सीएमओ ने वहां का दौरा किया। सभी संक्रमित छात्राओं को स्कूल हॉस्टल में रखा गया है।


सीएमओ डा. संतोष गुप्ता ने बताया कि मितौली ब्लाक के कस्तूरबा स्कूल में तीन दिन पहले एक छात्रा कोरोना संक्रमित मिली थी। इसके बाद यहां से 92 सैंपल जांच को भेजे गए। रविवार को जांच में इस स्कूल की 37 छात्राएं व एक टीचर कोरोना संक्रमित मिली। सूचना पर एसीएमओ डॉ. अनिल गुप्ता ने मितौली स्कूल का दौरा किया और वहां गाइडलाइन बताई गई। एसीएमओ डॉ. अनिल गुप्ता ने बताया कि संक्रमित मिलीं तीन छात्राओं में ही जुकाम, बुखार के लक्षण मिले हैं। अन्य में किसी तरह के कोई लक्षण नहीं हैं। सभी को कोविड किट दी गई है और जीनोम स्क्रीनिंग को सैम्पल भेजा गया है। स्कूल के साथ ही आसपास के क्षेत्र में भी सैम्पलिंग कराई जा रही है।

उधर, अन्य जांच में बेहजम क्षेत्र के गांव अमघट में रहने वाला एक युवक भी संक्रमित मिला है। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि कोरोना के मामले सामने आने के बाद सतर्कता बरती जा रही है।


कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कोरोना ने जोरदार दस्तक दी है। स्कूल की कुल 37 छात्राएं व एक शिक्षिका संक्रमित मिली है। इससे हड़कंप मच गया है। सीएमओ व एसीएमओ सहित स्थानीय सीएचसी की टीम ने स्कूल पहुंचकर हालात देखें।

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में कक्षा आठ की पढ़ने वाली एक छात्रा होली की छुट्टी के बाद 14 मार्च को वापस स्कूल लौटी थी। तभी से उसकी तबीयत खराब चल रही थी। इस पर उसे मितौली सीएचसी में दिखाया गया था। उसकी कोरोना जांच भी की गई थी। सीएचसी पर हुई आरटीपीसीआर जांच में छात्रा कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। इसके बाद छात्राओं व स्टाफ सहित कुल 92 सैम्पल जांच को भेजे गए थे। छात्रा के 6 परिजनों के भी सैम्पल लिए गए थे। रविवार को आई रिपोर्ट में एक शिक्षिका सहित 37 अन्य छात्राएं भी संक्रमित मिले है। इससे हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सीएससी अधीक्षक मेडिकल टीम के साथ स्कूल पहुंचे वहीं स्तरीय अधिकारी में स्कूल आ धमके। सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता व एसीएमओ डॉ अनिल गुप्ता ने स्कूल पहुंचकर वार्डन को जरूरी दिशा निर्देश दिए और छात्राओं का हाल जाना।

बा स्कूल में कोरोना संक्रमित की संख्या को लेकर पहले सीएचसी पर समीक्षा बैठक की गई है। बा स्कूल के कुल 92 सैंपल लिए गए थे। इसमें अब तक कुल 38 संक्रमित केस मिले हैं। संक्रमित व सामान्य बच्चों को स्कूल में ही अलग-अलग रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी बच्चे स्कूल में ही क्वारंटीन रहेंगे।

- डॉ. अनिल गुप्ता, एसीएमओ खीरी

सीएचसी पर की गई समीक्षा बैठक

मितौली में कोरोना के केस बढ़ते ही स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप देखने को मिल रहा है। आनन-फानन में मितौली पहुंचे सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता व एसीएमओ डॉ. अनिल गुप्ता ने सीएचसी पर समीक्षा बैठक की। अधिकारियों ने अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी ली। अधिकारियों ने सीएचसी अधीक्षक सहित मेडिकल स्टाफ को जरूरी दिशा निर्देश दिए।

अभिभावकों व पड़ोसियों की हुई जांच

बा स्कूल में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार अलर्ट मोड में है। रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्कूल आने वाले अभिभावकों व स्कूल के आसपास रहने वाले लोगों को सैंपल लिए। स्वास्थ्य कर्मचारी शिवेंद्र प्रताप सिंह की टीम ने 30 एंटीजन जांच के साथ ही आरटीपीसीआर जांच के लिए 30 सैंपल लिए।

छात्राओं से मिलने को परेशान दिखे अभिभावक

प्रत्येक रविवार की तरह इस बार भी अभिभावक अपनी बेटियों से मिलने स्कूल पहुंचे थे। लेकिन स्कूल में कोरोना बम फूटने की वजह से ऐहतियातन छात्राओं को उनके अभिभावकों से मिलने नहीं दिया गया। गेट के बाहर खड़े अभिभावक अपनी बेटियों से मिलने के लिए परेशान दिखे। हालांकि कुछ छात्राएं गेट पर आकर अपने परिजनों से मिलती दिखाई दी।

मितौली में लगातार बढ़ रहे केस

क्षेत्र में कोरोना के केस मिल रहे है। इससे लोगों में डर सा दिख रहा है। 22 मार्च को कस्तूरबा स्कूल की एक छात्रा के संक्रमित पाएं जाने के बाद पास के ही गांव नानकपुर में भी एक महिला संक्रमित हुई है। इसके अलावा एक शिक्षिका व 36 अन्य छात्राएं संक्रमित पाई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है।

दो छात्राएं बुखार से पीड़ित

बा स्कूल पहुंचे अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अनिल गुप्ता ने बताया कि स्कूल की दो छात्राएं बुखार से पीड़ित हैं। एक को जुकाम है। शेष छात्राएं स्वस्थ हैं। उन्होंने बताया कि पल्स ऑक्सीमीटर व थर्मल गन स्कूल को उपलब्ध करा दी गई है। इसके साथ ही सभी बच्चों को दवाओं की किट, मास्क, सैनिटाइजर भी उपलब्ध कराया गया है। स्कूल में डॉक्टरों की टीम व एक एंबुलेंस तैनात कर दी गई है। जो 24 घंटे मुस्तैद रहेगी।

मनाही के बाद भी छुट्टी पर गई छात्राएं

स्वास्थ्य विभाग के सख्त निर्देशों के बावजूद भी कई छात्राएं स्कूल से छुट्टी पर घर जाती दिखी। अभिभावक जब छात्राओं को मिलने स्कूल पहुंचे तो कई छात्राएं बैग लेकर स्कूल से निकलती हुई दिखाई दी। इस पर जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि वह परीक्षा पास कर चुकी हैं। अब वह घर जा रही हैं। सीएमओ व एसीएमओ ने सभी छात्राओं को स्कूल परिसर में ही रखने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद भी कई छात्राएं छुट्टी पर भेजी गई हैं। जबकि वार्डेन माया सिंह ने बताया कि कोई भी छात्रा छुट्टी पर नहीं भेजी गई है।