UPTET परीक्षा के आयोजन के संबंध में आया यह बड़ा अपडेट, क्लिक कर जानें विस्तार से

UPTET परीक्षा के आयोजन के संबंध में आया यह बड़ा अपडेट, क्लिक कर जानें विस्तार से

उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा फरवरी 2023 में संभावित रूप से यूपीटीईटी 2023 अधिसूचना जारी करने की उम्मीद है। अपेक्षित यूपीटीईटी परीक्षा तिथि, योग्यता और चयन प्रक्रिया के बारे में यहां जानें।

उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा UPTET 2023 अधिसूचना जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। हाल के अपडेट के अनुसार, UPTET 2023 की अधिसूचना फरवरी 2023 के महीने में कभी भी आने की उम्मीद है। UPTET (उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए UPBEB द्वारा आयोजित एक लोकप्रिय वार्षिक पात्रता परीक्षा है।

हाल ही में, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल पर घोषणा की कि राज्य सरकार ने यूपीटीईटी परीक्षा आयोजित करने की तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री ने अपने ट्वीट में उल्लेख किया कि परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए एक नए शिक्षा आयोग का गठन किया गया है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग के रूप में जाना जाता है, यह UPTET और राज्य में शिक्षा विभाग से जुड़ी अन्य सभी भर्ती परीक्षाओं के संचालन के लिए जिम्मेदार होगा।

नए आयोग के गठन का प्राथमिक विचार टीईटी परीक्षा की प्रक्रिया में देरी पर अंकुश लगाना है। राज्य सरकार राज्य में नई शिक्षा नीति लाने पर भी विचार कर रही है। इस घोषणा के साथ अब यह स्पष्ट हो गया है कि यूपीटीईटी 2023 की अधिसूचना फरवरी या मार्च 2023 में कभी भी जारी की जाएगी। इस वर्ष परीक्षा देने के इच्छुक उम्मीदवारों को अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

यूपीटीईटी 2023 परीक्षा तिथियां (अपेक्षित)

अभी तक, आयोग ने अस्थायी परीक्षा तिथियों के बारे में कुछ भी अधिसूचित नहीं किया है। हालांकि, यह उम्मीद की जाती है कि यूपीटीईटी 2023 अधिसूचना फरवरी या मार्च 2023 में किसी भी समय जारी की जाएगी। जो उम्मीदवार परीक्षा देने के इच्छुक हैं, वे संभावित तिथियों के आधार पर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।