CTET 2022 Result News : सीटेट परीक्षा के नतीजों का इंतजार जल्द होगा खत्म, ऐसे कर सकेंगे चेक

CTET 2022 Result News : सीटेट परीक्षा के नतीजों का इंतजार जल्द होगा खत्म, ऐसे कर सकेंगे चेक

CTET 2022 Result News: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के नतीजों का इंतजार जल्द खत्म होगा। इस संबंध में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in किसी भी वक्त अपडेट दी जा सकती है। 

हालांकि सीटीईटी रिजल्ट की डेट व टाइम को लेकर अभी आधिकारिक रूप से कोई ऐलान नहीं किया गया। सीटीईटी रिजल्ट घोषित होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकेंगे। रिपोर्टों के अनुसार, सीटीईटी 2022 का रिजल्ट फरवरी अंत तक जारी किया जा सकता है। सीटीईटी पेपर-I और पेपर-II में देशभर से करीब 30 लाख अभ्यर्थियों भाग लिया था।

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजन 28 दिसंबर से 7 फरवरी 2023 तक किया गया था। सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा की प्रॉविजनल आंसर की 14 फरवरी को जारी की गई थीं। सीटीईटी आंसर की पर आपत्तियां दर्ज कराने की लास्ट डेट 17 फरवरी 2023 थी। 

ऐसे में उम्मीद है कि अब अगले एक- दो दिन में सीटीईटी का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएागा। सीटीईटी रिजल्ट के साथ ही सीटीईटी की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी जाएंगी।

सीटीईटी का रिजल्ट जारी जारी होने के बाद रिजल्ट और फाइनल आंसर की का लिंक यहां भी आपके लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिससे कि आप आसानी से अपना सीटीईटी स्कोर चेक कर सकेंगे।

सीटीईटी दिसंबर 2022 का रिजल्ट ऐसे चेक कर सकेंगे:

1- सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

2- अब कैंडिडेट्स एक्टिविटी टैब पर जाकर रिजल्ट लिंक चेक करें।

3- इस लिंक को ओपन करें और अपनी लॉगइन डिटेल्स को भरकर लॉगइन करें।

4- अब  दिख रहे CTET result के लिंक पर क्लिक करें।

5- रिजल्ट चेक करें और भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंटआउट करके भी रख लें।

सीबीएसई बोर्ड हर साल दो बार सीटीईटी का आयोजन कराता है। पहले चरण की परीक्षा जुलाई में और दूसरी चरण की परीक्षा दिसंबर के महीने में होती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। 

सीटीईटी को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों की भर्तियों में आवेदन करने  के पात्र होंगे।