यूपी बोर्ड परीक्षा में रिजर्व ओएमआर शीट सुधारेगी त्रुटि

यूपी बोर्ड परीक्षा में रिजर्व ओएमआर शीट सुधारेगी त्रुटि

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र, नामावली, नामिनल रोल, डेस्क स्लिप के साथ पहली बार प्रयुक्त हो रही ओएमआर शीट भी जिलों को भेजी गई है। इस शीट पर परीक्षार्थी का विषय कोड व अनुक्रमांक पहले से ही प्रिंट है विषय कोड या अनुक्रमांक अथवा प्रिंटेड सूचना में कोई त्रुटि होने से परीक्षा प्रभावित न होने पाए इसकी भी चिंता यूपी बोर्ड ने की है। इसके लिए हर केंद्र पर कुछ रिजर्व ओएमआर शीट भी भेजी गई है, जो ब्लैक है त्रुटि वाली ओएमआर शीट हटाकर परीक्षार्थी को रिजर्व ओएमआर शीट दी जाएगी, जिस पर विषय कोड, अनुक्रमांक सहित सभी सूचना परीक्षार्थी को स्वयं भरनी होगी।

पहली बार ओएमआर शेट पर हाईस्कूल की परीक्षा कराए जाने को लेकर यूपी बोर्ड शुरू से ही सतर्क है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने परिषद की वेबसाइट पर ओएमआर शीट का प्रारूप जारी कर उसे भरने के लिए दिशा- निर्देश इस आशय से जारी किए थे कि परीक्षार्थी अपने स्तर से अभ्यास कर लें। अब 16 फरवरी से शुरू हो रही परीक्षा के लिए जो ओएमआर शीट जिलों को भेजी जा रही है, उसमें अनुक्रमांक, विषय एवं उसका कोड पहले से प्रिंट है। इसके अलावा रिजर्व ओएमआर शीट भी जिलों को भेजी गई है, जो परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध रहेगी।


प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय की अपर सचिव विभा मिश्रा ने बताया कि लिखित परीक्षा के लिए सामग्री जिलों में भेजी गई, जिसमें रिजर्व ओएमआर शीट भी है। उन्होंने परीक्षा सामग्री क्षेत्रीय कार्यालय से भेजने के बाद सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों से वर्चुअल मीटिंग पर उसके रखरखाव और वितरण के संबंध में जानकारी दी।