अब स्कूल में टीचर पढ़ाने के साथ उगाएंगे हरी सब्जियां, हर स्कूल को भेजे पांच हजार रुपये

अब स्कूल में टीचर पढ़ाने के साथ उगाएंगे हरी सब्जियां, हर स्कूल को भेजे पांच हजार रुपये

हाथरस के बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में शिक्षक अब बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ हरी सब्जी भी उगाएंगे। ताकि बच्चों को स्कूल परिसर में ही उगाई गई हरी सब्जियां मध्याह्न भोजन में परोसी जा सकें। इसके लिए जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के दो सौ स्कूलों में पोषण वाटिका बनाई जाएंगी। शासन स्तर से इन स्कूलों के खाते में पांच-पांच हजार रुपये की धनराशि भी भेजी गई है।

जिले के बेसिक शिक्षा विभाग के दो सौ स्कूलों में पोषण वाटिका बनाने की तैयारी है। इनमें शिक्षक-शिक्षिकाएं हरी सब्जी उगाएंगे। इसका उद्देश्य है कि मिड-डे मील में बच्चों को ताजी हरी सब्जियां विद्यालय से ही मिल सकें। पोषण वाटिका के लिए मिले 10 लाख रुपये के बजट को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने दो सौ परिषदीय विद्यालयों में प्रति विद्यालय पांच हजार रुपये के हिसाब से भेज दिया है। बीएसए राहुल कुमार पवार ने बताया कि दो सौ स्कूलों में पोषण वाटिका के लिए धनराशि भेजी गई है।

अभी तक तो बच्चों को पढ़ाने का जिम्मा हमारे ऊपर था। लेकिन अब स्कूल में ही एमडीएम के लिए हरी सब्जी उगाने की नई जिम्मेदारी और मिल गई है। इसके लिए हमें अतिरिक्त समय स्कूल में पोषण वाटिका की देखभाल के लिए देना होगा। -अमित कुमार शर्मा, प्रधानाध्यापक संविलियन विद्यालय बामोली

शासन का आदेश है, तो पालन करना ही पड़ेगा। अब जो जिम्मेदारी पोषण वाटिका की मिली है, उसे भी निभाएंगे। पोषण वाटिका स्कूल में तैयारी कराए जाने की शासन की मंशा तो उचित है, लेकिन इसकी देखभाल करने में भी हमें अतिरिक्त समय देना होगा। 

-महीपाल सिंह प्रधानाध्यापक, संविलियन विद्यालय चाचपुर