टीजीटी बायो के पद बढ़वाने को न्यायालय पहुंचे छात्र

टीजीटी बायो के पद बढ़वाने को न्यायालय पहुंचे छात्र

प्रयागराज:- सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) 2022 भर्ती में जीव विज्ञान विषय के पद कम होने से अभ्यर्थियों में नाराजगी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने पिछले साल नौ जून 2022 को टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। टीजीटी में विज्ञान के 499 और जीव विज्ञान के सिर्फ 49 पद शामिल हैं।

 जीव विज्ञान विषय से तैयारी करने वाले बांकेलाल और दो अन्य छात्रों ने हाईकोर्ट में याचिका कर सामाजिक विज्ञान की तरह हाईस्कूल स्तर पर विज्ञान विषय की भर्ती की मांग की है। छात्रों का तर्क है कि सामाजिक विज्ञान में इतिहास, राजनीति विज्ञान, भूगोल और अर्थशास्त्रत्त् विषयों की परीक्षा होती है।

उसी तरह से विज्ञान में फिजिक्स, केमेस्ट्री, जुलॉजी और बॉटनी से बीएससी वालों को मौका देते हुए टीजीटी विज्ञान की भर्ती की जाए। जीव विज्ञान संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष जितेन्द्र यादव का कहना है कि टीजीटी में विज्ञान और जीव विज्ञान के अलग-अलग पद होने के कारण जीव विज्ञान विषय में पद कम हो जाते हैं। 

पूर्व में यूपी बोर्ड की तरफ से शासन को अर्हता के संबंध में प्रस्ताव भेजा गया था जिस पर कोई निर्णय नहीं हो सका है। एक फरवरी को इस मामले में सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने सरकार से जवाब मांगते हुए 23 फरवरी को सुनवाई की तारीख तय की है। गौरतलब है कि चयन बोर्ड में सदस्य न होने के कारण अब तक इस भर्ती के लिए परीक्षा तिथि घोषित नहीं हो सकी है।