यूपी बोर्ड : कक्ष निरीक्षकों की कमी 546 शिक्षक लगाए गयी ड्यूटी

यूपी बोर्ड : कक्ष निरीक्षकों की कमी 546 शिक्षक लगाए गयी ड्यूटी

लखनऊ:- यूपी बोर्ड के बने परीक्षा केन्द्रों पर वित्तविहीन स्कूलों के शिक्षकों के न आने की वजह से कक्ष निरीक्षकों की कमी लगातार बनी हुई। अभी कई प्रमुख विषयों की परीक्षाएं होनी हैं। जिसके चलते डीआईओएस ने कक्ष निरीक्षकों की कमी वाले 49 परीक्षा केन्द्रों पर प्राथमिक स्कूलों से 546 शिक्षक मांगे हैं। 


ब्लॉक वार परीक्षा केन्द्रों पर इन शिक्षकों की ड्यूटी लगायी गई है। इन्हें 27 फरवरी, एक, तीन व चार मार्च को परीक्षा केन्द्रों पर ड्यूटी करनी होगी। इन तारीखों को हाईस्कूल और इंटर के प्रमुख विषयों के प्रश्न पत्र होने हैं। सभी केन्द्रों पर परीक्षाएं हैं।

केन्द्रों व्यवस्थापकों की बैठक आज इन सभी 49 परीक्षा केन्द्रों पर आगे होने वाली मुख्य विषयों की परीक्षाओं वाले दिन हर कमरे में मानक के अनुरूप कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के मद्देनजर रविवार को राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज में इन केन्द्रों के केन्द्र व वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक की बैठक रखी गई है। इन केन्द्रों में कक्ष निरीक्षकों की कमी के साथ ही सचल दल को कई खामियां भी मिली हैं। जिसके चलते डीआईओएस इन्हें विशेष दिशा निर्देश जारी करेंगे।

यूपी बोर्ड की चल रही परीक्षा में शनिवार को दोनों पालियों में 3783 बच्चों ने परीक्षा नहीं दी। दोनों पाली में पंजीकृत 54796 बच्चों में से 51013 बच्चों ने परीक्षा दी है। पहली पाली में हाईस्कूल में चित्रकला/रंजन कला एवं इंटर में कृषि एवं मानव/ शस्य विज्ञान का प्रश्न पत्र था। सचल दल ने दोनों पालियों में 37 परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण कर परीक्षाओं का जायजा लिया।

व्यवस्थापक को नोटिस

सचल दल के निरीक्षण में बंथरा के लखनऊ पब्लिक एकेडमी में कक्ष निरीक्षक की नियुक्ति गलत पायी गई। डीआईओएस ने नोटिस जारी कर दुरुस्त करने के निर्देश दिये हैं। शिव नंदन इंटर कॉलेज छतौनी परीक्षा केन्द्र को भी नोटिस दी गई है।