टीजीटी-2011: जीव विज्ञान के साक्षात्कार को कोर्ट जाएंगे अभ्यर्थी

टीजीटी-2011: जीव विज्ञान के साक्षात्कार को कोर्ट जाएंगे अभ्यर्थी

प्रयागराज, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के लिए वर्ष 2011 की जीवविज्ञान विषय की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती अब साक्षात्कार की मांग को लेकर हाई कोर्ट पहुंचेगी। इसके पहले अभ्यर्थियों ने विज्ञापन जारी होने के पांच वर्ष बाद कराई गई परीक्षा का परिणाम पांच वर्ष से ज्यादा समय तक घोषित नहीं किए जाने पर याचिका लगाई थी। इसके बाद हाई कोर्ट के आदेश पर आठ जनवरी 2023 को उम्र माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने परिणाम घोषित किया, लेकिन साक्षात्कार की तिथि घोषित नहीं की।


टीजीटी जीवविज्ञान-2011 संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष जितेंद्र यादव ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने वर्तमान में कोई सदस्य नहीं होने से साक्षात्कार कराए जाने से इन्कार कर दिया है। चयन बोर्ड ने पूर्व की याचिका के सापेक्ष हाई कोर्ट के आदेश पर लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित कर अनुपालन आख्या दाखिल कर दी। ऐसे में अब साक्षात्कार कराए जाने की मांग को लेकर याचिका जल्द दाखिल कर दी जाएगी। उनका कहना है कि चयन बोर्ड प्रतियोगियों के साथ न्याय नहीं करना चाहता है। इसी कारण वर्ष 2011 की यह भर्ती अब तक अधर में अटकी है। 83 पदों के लिए कराई गई इस भर्ती परीक्षा के परिणाम में 164 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं, जिनका साक्षात्कार होना है। उनका यह भी आरोप है कि 83 पर्दी के सापेक्ष केवल 164 अभ्यर्थी यानी लगभग दोगुणा को ही साक्षात्कार के लिए सफल घोषित किया जाना अभ्यर्थियों के साथ अन्याय है। उन्हें अब कोर्ट से ही न्याय मिलने की उम्मीद है.

प्रायोगिक परीक्षा आज

कुलभास्कर आश्रम इंटर कालेज में बुधवार को इंटर (कृषि भाग एक) में कृषि शस्य विज्ञान, कृषि अभियंत्रण विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा होगी। कृषि भाग दो में कृषि रसायन विज्ञान, पशुपालन की परीक्षा कराई जाएगी।