बोर्ड एग्जाम में पकड़े गए 11 फर्जी परीक्षार्थी, सवा दो लाख ने छोड़ी परीक्षा, विज्ञान और गणित का था पेपर

बोर्ड एग्जाम में पकड़े गए 11 फर्जी परीक्षार्थी, सवा दो लाख ने छोड़ी परीक्षा, विज्ञान और गणित का था पेपर

हाईस्कूल में विज्ञान के प्रश्नपत्र में कुल 11 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। इन सभी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराकर जेल भेज दिया गया। सोमवार को करीब सवा दो लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। हाईस्कूल की प्रथम पाली में विज्ञान एवं इंटर में गणित एवं जीव विज्ञान की परीक्षा 8753 केंद्रों पर हुई। हाईस्कूल में 31,11,714 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 2,31,242 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।


प्रथम पाली में इंटर एनसीसी विषय की परीक्षा थी, जिसमें 9 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, इसमें से पांच गैरहाजिर रहे। प्रथम पाली में कुल 11 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए। इसमें गोरखपुर में तीन, फिरोजाबाद एवं आगरा में दो-दो तथा कुशीनगर, मिर्जापुर , मऊ, बलिया में एक-एक परीक्षार्थी शामिल रहे। दूसरी पाली में इंटर की जीव विज्ञान एवं गणित विषय की परीक्षा 8374 केंद्रों पर हुईंं। इसके लिए 15,84,418 पंजीकृत परीक्षार्थी थे, इनमें से 1,21,070 परीक्षा छोड़ दी।

स्ट्रांग रूम की दो से तीन राउंड तक चली जांच

सोमवार को 8753 परीक्षा केंद्रों पर हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा होनी थी। महत्वपूर्ण विषय की परीक्षा होने के कारण बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने सोमवार की सुबह तक इन सभी केंद्रों की दो से तीन बार जांच कराई। 

रविवार एवं सोमवार की सुबह तक 2800 परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की जांच हुई। सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि यह सिलसिला परीक्षा संपन्न होने तक जारी रहेगा।