Weather Alert:- इन 9 राज्यों में 15 जनवरी को होने वाली है बारिश, भयानक ठंड के लिए हो जाएं तैयार

Weather News:- हिमालय के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने के कारण अगले कुछ दिन मौसम के लिहाज से बेहद मुश्किल साबित होने जा रहे हैं. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि कुछ राज्यों में जहां ठंड से 2 3 दिन के लिए राहत मिलेगी, वहीं बुधवार से अगले 5 दिन तक पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और बारिश जारी रहेगी, जिसके चलते ज्यादातर उत्तरी राज्यों में शीत लहर और ज्यादा तीखा असर दिखाएगी और हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सामना करना पड़ेगा।

साथ ही कोहरे का भी कहर जारी रहेगा. मौसम विभाग ने 15 जनवरी तक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड समेत 9 राज्यों में भी कुछ इलाकों में बारिश की चेतावनी दी है. इससे भी ठंड का असर और ज्यादा तीखा होने जा रहा है।

कल से एक्टिव हो रहा है पश्चिमी विक्षोभ

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में 11 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने जा रहा है, जिसका मौसम पर गहरा प्रभाव दिखेगा। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। 11 से 14 जनवरी के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कोसी एरिया, बिहार, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली के चारों तरफ के इलाके में भी बारिश के आसार हैं। 12 से 15 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बेहद भारी बर्फबारी, तूफानी हवाएं चलने, बारिश आने, ओलावृष्टि गिरने और बिजली गिरने की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी भारत में तापमान थोड़ा बढ़ने से सर्दी से राहत मिलेगी, लेकिन झारखंड बंगाल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और बिहार में 15 जनवरी तक शीतलहर जारी रहेगी।

दिल्ली में और गिरेगा पारा, 13 जनवरी से मिलेगी राहत

दिल्ली में सोमवार को 3 डिग्री सेल्सियस के साथ ठंड ने नया रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन राष्ट्रीय राजधानी में अभी पारा और नीचे जाएगा. दिल्ली फिलहाल नैनीताल और देहरादून जैसे पहाड़ी इलाकों से भी ज्यादा ठंडी है, जहां न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस चल रहा है. मौसम विभाग ने दिल्ली में 13 जनवरी के बाद ठंड से राहत मिलने की संभावना है।

कोहरे का कहर और ज्यादा बढ़ेगा

सोमवार को आगरा, लखनऊ, मेरठ, भटिंडा, जम्मू, गंगानगर, अंबाला, पटियाला, सुल्तानपुर, भागलपुर, बरेली, गोरखपुर, कानपुर समेत कई उत्तर भारतीय शहरों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 0 पर पहुंच गई थी. दिल्ली में भी ज्यादातर इलाकों में 25 मीटर से कम विजिबिलिटी रही थी. कोहरे का यह कहर जारी रहने का अनुमान है. हालांकि जिन इलाकों में बारिश होगी, वहां इससे राहत मिलने की संभावना है।