वेतन रुकने के डर से एनपीएस फॉर्म जमा करने उमड़े शिक्षक

वेतन रुकने के डर से एनपीएस फॉर्म जमा करने उमड़े शिक्षक

महराजगंज:- एक अप्रैल 2005 के बाद नियुक्त शिक्षक व कर्मियों को प्रान आवंटन के बाद ही वेतन भुगतान को लेकर डीएम के आदेश के बाद शिक्षकों में खलबली मच गई है। बीएसए कार्यालय के लेखा अनुभाग में शुक्रवार को दर्जनों की संख्या में शिक्षक एनपीएस फार्म जमा करने उमड़े। कुछ शिक्षकों की फाइल में कमी देख कर्मियों ने उसे दुरुस्त कर जमा करने को कहा। लेखा विभाग के मुताबिक शुक्रवार को करीब सौ शिक्षक एनपीएस का फार्म जमा करने कार्यालय आए। जितने लोगों का फार्म जमा हो जाएगा उनके वेतन वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। जिनका फार्म जमा नहीं हो पाएगा उनका वेतन एनपीएस फार्म जमा करने के बाद भी भुगतान होगा।

जिले के परिषदीय विद्यालय में एक अप्रैल 2005 के बाद शिक्षकों की नियुक्ति नवीन पेंशन योजना के तहत हुई है। इसमें से अधिकांश एनपीएस फार्म जमा कर दिए हैं। प्रान आवंटन के बाद उनका एनपीएस भी कट रहा है, लेकिन दिसंबर माह के अंत तक करीब सोलह सौ शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक एनपीएफ फार्म जमा नहीं किया है। इस वजह से उनका एनपीएस नहीं कट रहा है। डीएम ने बीते 21 दिसंबर को आदेश दिया कि बिना प्रान आवंटन किसी भी कर्मी का दिसंबर माह माह का वेतन भुगतान नहीं किया जाए। इसके शिक्षकों में वेतन रूकने को लेकर हड़कंप मच गया। शिक्षक नेताओं का प्रतिनिधि मंडल डीएम से मुलाकात कर वेतन भुगतान की मांग किया। बताया कि अभी शीत कालीन अवकाश चल रहा है। छुट्टी से लौटने के बाद शिक्षक एनपीएस फार्म जमा कर देंगे। लेकिन मुलाकात का असर नहीं देखने को मिला।

वित्त एवं लेखाधिकारी दुर्गेश कुमार ने दो टूक में स्थिति स्पष्ट किया कि एनपीएस फार्म जमा करने वाले शिक्षकों का ही दिसंबर माह का वेतन भुगतान होगा। एनपीएस को लेकर कई बार पत्र जारी किया जा चुका है। लेखा विभाग से रियायत नहीं मिलता देख शिक्षकों ने वेतन भुगतान के लिए एनपीएफ फार्म भरना जमा कर दिया। पिछले एक सप्ताह में करीब साढ़े तीन सौ शिक्षक एनपीएस फार्म कर चुके हैं। इसमें शुक्रवार को करीब सौ फार्म जमा हुआ। वित्त एवं लेखा विभाग के वरिष्ठ लिपिक कौशल दूबे ने बताया कि एनपीएस फार्म के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, क्रास चेक समेत अन्य जरूरी दस्तावेज जमा कराया जा रहा है। क्रास चेक को लेकर शिक्षक कुछ समस्या बता रहे हैं। जिनका पूर्ण रूप से फार्म भरा हुआ है, दस्तावेज लगा है, उसे जमा कराया जा रहा है।