यूपीपीएससी ने बदली वेबसाइट, यह हैं विशेषताएं

यूपीपीएससी ने बदली वेबसाइट, यह हैं विशेषताएं

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की नई वेबसाइट सोमवार से सक्रिय हो गई। आयोग ने नई वेबसाइट पर प्रतियोगी छात्रों के लिए सूचनाओं का पिटारा खोल दिया है। जिन सूचनाओं के लिए छात्र महीनों परेशान रहते थे वे अब एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकेगी। खास बात यह है कि वेबसाइट पर पीसीएस और पीसीएस (जे) के 2012 से लेकर 2021 तक के प्रश्नपत्र भी अपलोड कर दिए हैं। आयोग ने 1987 से 2021 तक पीसीएस की परीक्षा में प्रथम तीन स्थानों पर रहे मेधावियों के नाम भी अपलोड किए हैं ताकि उनसे दूसरे छात्र प्रेरणा ले सकें। जल्द ही इन टॉपर्स की सफलता की कहानियां भी उपलब्ध होगी।


इसके अलावा कई खूबियां बढ़ाई गई है। नई वेबसाइट पर अभी काम चल रहा है और आने वाले दिनों में किसी भी भर्ती की सूचना 15 दिन पहले उपलब्ध होगी। वैसे तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीन जनवरी को ही नई वेबसाइट का शुभारंभ कर दिया था लेकिन पुरानी वेबसाइट पर उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिविजन) परीक्षा 2022 व अन्य भर्तियों के आवेदन चालू होने के कारण नई वेबसाइट शुरू करने में देरी हो गई।

नई वेबसाइट पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की सुविधा चालू है। एक बार अपनी सूचनाएं देने के बाद छात्र-छात्राओं को यूनिक ओटीआर नंबर मिल जाएगा जिसके बाद उसी के आधार पर ही भर्ती के लिए एक क्लिक में आवेदन कर सकेंगे। आयोग ने छात्र-छात्राओं को 31 मार्च तक ओटीआर भरने को कहा है। एक अप्रैल के बाद जारी सभी प्रकार के विज्ञापनों में ओटीआर अनिवार्य होगा।

विशेषताएं

● सक्रिय परीक्षाएं

● आगामी परीक्षाओं की जानकारी

● आवेदन पत्र की स्थिति जांच करें

● पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र डाउनलोड करें

● पाठ्यक्रम डाउनलोड करें

● आपत्ति दर्ज करने वाले अभ्यर्थियों की सूची

● डिबार केंद्रों व अस्वीकृत आवेदनों की सूची