यूपी में स्कूलों की छुट्टी बढ़ी, बनारस, चित्रकूट समेत कई जिलों में 12वीं तक के स्कूल इस हफ्ते रहेंगे बंद

यूपी में स्कूलों की छुट्टी बढ़ी, बनारस, चित्रकूट समेत कई जिलों में 12वीं तक के स्कूल इस हफ्ते रहेंगे बंद

भीषण ठंड को देखते हुए वाराणसी और चित्रकूट समेत कई जिलों में 12वीं तक के स्कूलों को इस हफ्ते बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है। आठवीं तक के स्कूल पहले ही 14 जनवरी तक के लिए बंद हैं।

यूपी में शीतलहर का प्रकोप लगातार जारी है। दिन का तापमान भी रात के बराबर रहने से लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है। ऐसे में कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई जा रही है।

वाराणसी और चित्रकूट समेत कई जिलों में 12वीं तक के स्कूलों को इस हफ्ते बंद रखने का आदेश जारी कर दिया गया है। आठवीं तक के स्कूल पहले ही 14 जनवरी तक के लिए बंद हैं। अब 12वीं तक के स्कूलों को आठ जनवरी तक बंद कर दिया गया है। वाराणसी में इससे पहले पांच जनवरी तक 12वीं तक के स्कूलों को बंद किया गया था।

वहीं चित्रकूट जिला प्रशासन ने भी कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को सात जनवरी तक के लिये बंद कर दिया गया है। अगले दिन रविवार होने से आठ जनवरी तक स्कूल बंद हो गए हैं। 

डीआईओएस बलिराज राम ने इस बाबत गुरुवार को आदेश जारी किया। उल्लेखनीय है कि कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के स्कूल को 15 जनवरी तक के लिए पहले ही बंद किए जाने की घोषणा की जा चुकी है। इसके साथ ही फिरोजाबाद, हापुड़, महाराजंग और बरेली में भी 12वीं तक के स्कूलों को आठ जनवरी तक बंद कर दिया गया है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पढ़ रहे हैं। आदेश में कहा गया है कि छुट्टी का आदेश यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई से संचालित सभी स्कूलों पर लागू होगा। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में भी छुट्टी रहेगी। इस अवधि में यदि कोई पूर्व निर्धारित प्रतियोगी परीक्षा होती है तो उसे कराया जा सकता है। परिषदीय विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश पूर्व की भांति जारी रहेगा।

महराजगंज में भी कड़ाके की ठंड व शीतलहर के चलते डीएम सत्येन्द्र कुमार ने बेसिक शिक्षा व माध्यमिक शिक्षा के तहत कक्षा एक से 12वीं तक के सभी विद्यालयों को 7 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। यह आदेश परिषदीय, राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक, स्ववित्त पोषित मान्यता प्राप्त विद्यालय व मदरसा, सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड व संस्कृत विद्यालयों पर लागू होगा। डीएम ने संबंधित अधिकारियों से इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा है।