Online प्री-प्राइमरी प्रशिक्षण कार्यक्रम की हुई शुरूआत, I-Smart कार्यक्रम की बेसिक शिक्षा में होगी शुरूआत

Online प्री-प्राइमरी प्रशिक्षण कार्यक्रम की हुई शुरूआत, I-Smart कार्यक्रम की बेसिक शिक्षा में होगी शुरूआत

लखनऊ। यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कई प्रयास किये जा रहे हैं, इसी क्रम में गुरुवार को बेसिक शिक्षा मंत्री राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह ने विभागीय समीक्षा बैठक करते हुए निष्ठा 4.0 (ईसीसीई) ऑनलाइन प्री-प्राइमरी प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ बटन दबाकर किया गया। 

I SMART PROGRAMME

निशातगंज स्थित राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर निष्ठा 4.0 (ईसीसीई) शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन एनसीईआरटी, नई दिल्ली द्वारा प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा के लिए किया गया है। 

यह प्रशिक्षण दो स्तरों पर प्रदान किया जाएगा, प्रथम स्तर का प्रशिक्षण दीक्षा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा, जिसमें डायट्स के नामित संकाय सदस्य समस्त जनपदो के एआरपी एवं शिक्षक संकुल बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग से डीपीओ, सीडीपीओ एवं सुपरवाईजर शामिल होंगे। प्रशिक्षण के द्वितीय स्तर में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। इसके साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों तथा बच्चों को शैक्षिक सहायता देने के लिए आई स्मार्ट कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है।

 यह एक शिक्षण में व्यवस्थित शिक्षाशास्त्र में सुधार के लिए एक स्मार्ट इनिशिएटिव है। इसके अन्तर्गत गणित, हिन्दी, विज्ञान एवं अंग्रेजी विषयों के मासिक पाठ्यक्रम विभाजन के आधार पर पढ़ाये जाने वाले पाठ, टीचिंग पैडागॉजी कन्सेप्ट वीडियोज़ शिक्षकों को प्रेषित किये जायेंगे, जिससे शिक्षक व्यवस्थित शैली में कक्षा-शिक्षण योजना बना सकेंगे तथा बच्चे उत्कृष्ट डिजिटल सामग्री का उपयोग कर महत्वपूर्ण लर्निंग आउटकम्स पर अपनी समझ विकसित कर सकेंगे। 

आई स्मार्ट कार्यक्रम की होगी शुरूआत

समीक्षा बैठक में बताया गया कि बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों तथा बच्चों को शैक्षिक सहायता देने के लिए आई स्मार्ट कार्यक्रम की शुरूआत की जा रही है। ये एक स्मार्ट इनिशिएटिव है। इसके अन्तर्गत गणित, हिन्दी, विज्ञान एवं अंग्रेजी विषयों के मासिक पाठ्यक्रम विभाजन के आधार पर पढ़ाये जाने वाले पाठ, टीचिंग पैडागॉजी कन्सेप्ट वीडियोज़ शिक्षकों को प्रेषित किये जायेंगे, जिससे शिक्षक व्यवस्थित शैली में कक्षा-शिक्षण योजना बना सकेंगे तथा बच्चे उत्कृष्ट डिजिटल सामग्री का उपयोग कर महत्वपूर्ण लर्निंग आउटकम्स पर अपनी समझ विकसित कर सकेंगे।