शिक्षक भर्ती के प्रतियोगियों से कमाए एक अरब रुपये, परीक्षा का पता नहीं

शिक्षक भर्ती के प्रतियोगियों से कमाए एक अरब रुपये, परीक्षा का पता नहीं

💠 टीजीटी/पीजीटी के 4163 पदों पर भर्ती के लिए 13 लाख से अधिक आवेदन

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) / प्रवक्ता (पीजीटी) भर्ती 2022 के तहत आवेदन शुल्क से तकरीबन एक अरब रुपये कमा लिए, लेकिन भर्ती परीक्षा का कोई अता-पता नहीं है। अभ्यर्थी अब परीक्षा तिथि के लिए चयन बोर्ड के चक्कर लगा रहे हैं। आवेदन की प्रक्रिया 16 जून से 16 जलाई तक चली। बाद में इसे 16 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था।


टीजीटी / पीजीटी-2022 के तहत चयन बोर्ड को अब तक 4163 पदों का अधियाचन मिला है। इनमें टीजीटी के 3539 और पीजीटी के 624 पद शामिल हैं। टीजीटी के लिए तकरीबन 8.69 लाख और पीजीटी के लिए चार 4.50 लाख आवेदन आए हैं। अनारक्षित एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से आवेदन शुल्क के रूप में 750 रुपये और दूसरे आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों से 550 रुपये लिए गए।

प्रतियोगी छात्रों का कहना है कि अगर आवेदन शुल्क का हिसाब लगाया जाए तो चयन बोर्ड को प्रतियोगियों से मिले आवेदन शुल्क के रूप में कम से कम एक अरब रुपये की कमाई हुई होगी। बोर्ड को रकम का ब्याज भी मिल रहा होगा, लेकिन चयन बोर्ड परीक्षा तिथि घोषित नहीं कर पा रहा है। बोर्ड में सदस्यों के सभी 10 पद आठ अप्रैल 2022 से खाली पड़े हैं।

आठ महीने पूरे होने वाले हैं और सदस्यों के रिक्त पद नहीं भरे गए, जबकि सदस्यों की भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 मई 2022 को ही पूरी हो चुकी है। कोरम पूरा न हो पाने के कारण भर्ती अटकी हुई है। वहीं, जबकि टीजीटी / पीजीटी- 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 अगस्त को पूरी हो चुकी है।