15 दिसंबर से उ०प्र० सहित इन राज्यों में पड़ेगी भीषण सर्दी, अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

15 दिसंबर से उ०प्र० सहित इन राज्यों में पड़ेगी भीषण सर्दी, अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना

चक्रवर्ती तूफान ‘मैंडूस’ की वजह से भारत दक्षिण राज्यों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। ऐसे में इसका असर अब उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी नजर आने लगा है। देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड में ठंड बढ़ने लगी है। वहीं पछुआ हवाओं की वजह से हवा में नमी भी बढ़ने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो से तीन दिनों ठंड में इफाजा होने वाला है। इसके साथ ही देश के एक दर्जन राज्यों में बारिश होने की भी संभावना जताई है।

इन राज्यों में 15 दिसंबर से बढ़ेगी ठिठुरन

मौमस विभाग के अनुसार, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड, में ठंड बढ़ने लगी है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में भी पारा लुढ़का है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिसम्बर के बाद से ठंड में और बढ़ोतरी होगी। पछुआ हवाओं के चलने से दिन में भी ठिठुरन बढ़ा रही है।

यहां 24 घंटे में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान दक्षिण कर्नाटक और उत्तर आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है। कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। तेलंगाना, दक्षिण ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश का अनुमान है।