जानिए कब आयोजित होंगी UPTET/CTET परीक्षाएं और इनमें कितने अभ्यर्थी लेते हैं हिस्सा

जानिए कब आयोजित होंगी UPTET/CTET परीक्षाएं और इनमें कितने अभ्यर्थी लेते हैं हिस्सा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) और उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की जाने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET), देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक हैं। इन दोनों परीक्षाओं में हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं। देश भर में शिक्षक बनने की राह देखने वाले अभ्यर्थी सीटेट दिसम्बर परीक्षा में 31 अक्तूबर से आवेदन शुरू करेंगे। हालांकि उम्मीदवार इसके दिसम्बर एडिशन परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि CBSE द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक CTET का अगला एडिशन जनवरी 2023 में आयोजित किया जा सकता है। वहीं UPTET को लेकर अभी तक कोई भी अपडेट सामने नहीं आया है। अगर आप भी इन शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं तो परीक्षा से पहले इनकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप https://www.basicshikshanews.in/ द्वारा शुरू किए गए खास CTET Course की भी सहायता ले सकते हैं।


सीटेट नोटिफकेशन जारी क्या यूपीटेट परीक्षा में होगी देर 

CTET परीक्षा 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। लेकिन UPTET के लिए अभी तक नोटिफिकेशन नहीं जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को यह चिंता होने लगी है कि क्या इस साल इस परीक्षा के आयोजन में विलंब होगा। इस संबंध में सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UPTET 2022 के लिए नोटिफिकेशन आगामी महीनों में जारी किया जा सकता है। क्योंकि आधिकारिक वेबसाइट पर UPTET को लेकर अभी कोई अपडेट सामने नहीं आया है और यह उम्मीद जताई जा रही है कि नवम्बर महीने में इसका नोटिफिकेशन नहीं जारी होता है तो इसके आयोजन में काफी विलंब हो सकता है।

कितने अभ्यर्थी लेते हैं हिस्सा

UPTET 2021 के संबंध में सामने आए आकड़ों के मुताबिक इसकी प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 12,91,628 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे, जिनमें से 11,47,090 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। जबकि उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में 8,73,553 अभ्यर्थी रजिस्टर्ड थे और इनमें से 7,65,921 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। वहीं CTET 2021 के प्राथमिक स्तर की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 18,92,276 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 14,95,511 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। जबकि CTET 2021 के उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए 16,62,886 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और इनमें से 12,78,165 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।