CTET EXAM:- NCF 2005 से हर साल पूछे जाते रहे है ये सवाल, यहाँ पढ़ें 15 संभावित प्रश्न

NCF-2005 के 15 महत्वपूर्ण सवाल— Important Questions for NCF 2005 for CTET  paper 1 and 2



1.राष्ट्रीय संचालन समिति के अध्यक्ष थे?


a) प्रोफेसर यशपाल

b) प्रोफेसर कृष्ण कुमार

c) प्रोफेसर अरविंद कुमार

d) इनमें से कोई नहीं

Ans-(a)


2. NCF-2005 के अनुसार एक शिक्षक की भूमिका होनी चाहिए?


a) अनुमोदक

b) सुविधादाता

c) आधिकारिक

d) तानाशाह

Ans-(b)


3. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 का उद्धरण निम्न में से किससे हुआ है?


a) सभ्यता और प्रगति

b) गीतांजलि

c) गोदान

d) विज्ञान एवं तकनीक

Ans-(a)


4. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के दिशा निर्देश के अंतर्गत आता है।


a) ज्ञान को स्कूल के बाहरी जीवन से जोड़ना

b) पढ़ाई रटंत प्रणाली से मुक्त हो

c) परीक्षा को अपेक्षाकृत सरल

d) उपरोक्त सभी

Ans-(d) 


5. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के मार्गदर्शक सिद्धांतों के विषय में सत्य कथन है?


a) पाठ्चर्चा पाठ्यपुस्तक केंद्रित होनी चाहिए।

b)अधिगम प्रक्रिया के अंतर्गत ना समझ आने वाली अवधारणाओं को रखना चाहिए।

c) स्कूल में प्राप्त ज्ञान को बाहरी जीवन से जोड़ा जाना चाहिए।

d) ऐसी अधिभावी पहचान की आवेला करना चाहिए जो राष्ट्रीय चिंताओं पर आधारित हो।

Ans-(c)


6. NCF-2005 के अनुसार सीखना एक –


a) ज्ञान के निर्माण की प्रक्रिया है

b) ज्ञान अवरुद्ध करने की प्रक्रिया

c) सीखना व्यक्ति विकास को प्रभावित करता है

d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans-(a)


7. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार बाल केंद्रित शिक्षा शास्त्र में शिक्षार्थी को किस प्रकार नियोजित करने की आवश्यकता है?


a) अभिरुचि यों के अनुरूप

b) आर्थिक स्तर के अनुरूप

c) सामाजिक स्तर के अनुरूप

d) शारीरिक स्तर के अनुरूप

Ans-(a)


8. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार कक्षा में शिक्षक की भूमिका होनी चाहिए?


a) एक आदेशक रूप में

b) एक उत्प्रेरक के रूप में

c) एक नेता के रूप में

d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Ans-(b)


9. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार सत्य नहीं है?


a) सभी बच्चों में सीखने की क्षमता होती है

b) बच्चे स्वभाव से सीखने हेतु प्रेरित रहते हैं

c) सभी बच्चे व्यक्तिगत स्तर पर एक ही तरह से सीखते हैं

d) स्कूल के भीतर बाहर दोनों जगह सीखने की प्रक्रिया चलती रहती है

Ans-(c)


10.NCF-2005 के अनुसार भाषाई अल्पसंख्यक वाले वर्गों के बच्चों को शिक्षा किस भाषा में दी जानी चाहिए ?


a) उनकी मातृभाषा में

b) अंग्रेजी में

c) हिंदी में

d) उपरोक्त सभी में

Ans-( a)


11.राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार बच्चों के आकलन का तरीका है।


a) वार्षिक परीक्षाएं

b) अर्धवार्षिक परीक्षाएं

c) दैनिक गतिविधियां

d) इनमें से कोई नहीं

Ans-(c)


12. भीड़ भाड़ वाली कक्षाओं में …..अध्यापन की बात करना निरर्थक है।


a) पिछड़े

b) सामान्य

c) कक्षा केंद्रित

d) सृजनशील

Ans-(d)


13.यदि बच्चे होते हैं, तो भी दर्शाते हैं –


a) स्कूल की असफलता को

b) अपनी असफलता को

c) समाज की असफलता को

d) परिवार की असफलता को

Ans-(a)



14.राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के अनुसार गणित शिक्षण का लक्ष्य होना चाहिए।


a) तार्किक ढंग से सोचना  

b) अमूर्तनो का निर्माण करना 

c) संचालित करने की योग्यता का विकास करना

d) उपरोक्त सभी

Ans-(d)


15. ……की चिंताओं के प्रति जागरूकता को संपूर्ण स्कूल पाठ्यचर्या में व्याप्त होना चाहिए ।


a) गणित         

b) पर्यावरण       

c) भाषा      

d) मातृभाषा

Ans- (b)