एडी को निरीक्षण में मिलीं खामियां, जताई नाराजगी

एडी को निरीक्षण में मिलीं खामियां, जताई नाराजगी

हाथरस:- सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा अलीगढ़ मंडल पूरन सिंह ने बुधवार को जिले के कई स्कूलों का निरीक्षण किया। संविलियन विद्यालय संस्था कला के निरीक्षण के समय प्रभारी प्रधानाध्यापक को निपुण भारत मिशन निपुण लक्ष्य के संबंध में कोई जानकारी नहीं थी। उनके द्वारा रेमेडियल कक्षाओं के संचालन शिक्षक डायरी क्यूआर कोड दीक्षा एप का प्रयोग किसी के भी संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई।


ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत कक्षा कक्ष में दीवारों पर लगी हुई टाइल्स बड़ी संख्या में टूटी हुई मिली शौचालय में काफी गंदगी मिली शिक्षामित्र कुमारी नितेश दो अक्तूबर 2022 से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित चल रही हैं। प्राथमिक विद्यालय नगला डाडा में प्रभारी प्रधानाध्यापिका संतोष उपस्थित मिली। सहायक अध्यापिका मोनू अग्रवाल प्रसूति अवकाश पर थीं। विद्यालय में कार्यरत सुनीता शिक्षामित्र एक जून 2022 से अनुपस्थित है। प्राथमिक विद्यालय नगला संख्या के निरीक्षण में पावा गया कि विद्यालय में बुधवार को दूध का वितरण नियमित रूप से नहीं किया जा रहा

है। प्राथमिक विद्यालय कुरसंडा द्वितीय और प्राथमिक विद्यालय कुरसंडा प्रथम का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में व्यवस्थाएं संतोषजनक मिली। प्राथमिक विद्यालय  कुरसंडा प्रथम में नवीन भवन बनाए जाने के बाद चारदीवारी नहीं बनाई गई है। इस कारण कठिनाई हो रही है। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय सादाबाद के निरीक्षण में एक तरफ की चहारदीवारी 15 दिन पहले हुई बारिश में व्यस्त हो गई है। इस कारण विजयदशमी की छुट्टियों के उपरांत छात्राएं विद्यालय में नहीं आ रही है। छात्रों अभिभावकों एवं शिक्षिकाओं में असुरक्षा का भय है। इस कारण रात को पूर्णकालिक शिक्षिकाएं आदि भी विद्यालय में निवास नहीं कर रहे हैं। विद्यालय से मात्र 200 मीटर की दूरी पर एक देसी शराब का ठेका भी है। इस कारण असामाजिक तत्वों का भय भी हर समय बना रहता है।

विद्यालय में वार्डन अंजना सिंह आकस्मिक अवकाश पर भी अपनी अनुपस्थिति में उनके द्वारा अन्य पूर्णकालिक शिक्षिका को चाभी उपलब्ध न कराए जाने के कारण अधिकांश पत्रिकाओं का अवलोकन नहीं किया जा सका। विद्यालय में पूर्णकालिक शिक्षिका लता पचौरी 17 फरवरी 2022 से अंशकालिक शिक्षक लक्ष्मीकांत पांच जुलाई 2022 से बिना किसी सूचना के अनुपस्थित चल रहे हैं। निरीक्षण में मिलों खामियों को दूर करने के निर्देश एडी ने दिए।