ग्यारह विषयों में 264 सीटों पर होगी पीएचडी

ग्यारह विषयों में 264 सीटों पर होगी पीएचडी

प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में पहली बार पीएचडी शुरू होगी। विश्वविद्यालय समेत मंडल के चार कॉलेजों में पहले चरण में पीएचडी शुरू होगी। इसके लिए 132 शोध गाइड की नियुक्ति कर दी गई है। पीएचडी में प्रवेश के लिए नवंबर के आखिरी में नोटिफिकेशन जारी कर दिए जाएंगे। कुल 132 शिक्षक रिसर्च कराएंगे।


विश्वविद्यालय के प्रो. विवेक सिंह ने बताया कि पहले चरण में विश्वविद्यालय परिसर के अलावा प्रयागराज में हेमवती नंदन बहुगुणा राजकीय कॉलेज, कुलभाष्कर आश्रम पीजी कॉलेज, कौशाम्बी में भवनंस मेहता, फतेहपुर में डॉ. भीमराव आम्बेडकर राजकीय महिला कॉलेज और प्रतापगढ़ में एमडी पीजी कॉलेज में पीएचडी में प्रवेश होगा। इन कॉलेजों में हिन्दी, भूगोल, प्राचीन इतिहास, समाजशास्त्रत्त्, समाजकार्य, कामर्स, अथर्शास्त्रत्त्, दर्शनशास्त्रत्त्, राजनीति शास्त्रत्त्, संस्कृत विषय के 108 शोध गाइडों की नियुक्ति कर दी गई है। वहीं विश्वविद्यालय परिसर के लिए 24 शोध गाइड नियुक्त किए गए हैं। कुल 264 सीटों के सापेक्ष प्रवेश होंगे। प्रो. सिंह ने बताया कि सीटें बढ़ भी सकती हैं।

12 और विषयों में शोध गाइड को मांगे आवेदन

प्रो. सिंह ने बताया कि विज्ञान के 12 और विषयों में पीएचडी दूसरे चरण में शुरू की जाएगी। इसके लिए शोध गाइडों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शोध गाइडों के लिए आवेदन 18 अक्तूबर से शुरू है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर तय की गई है। प्रो. सिंह के अनुसार वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन, भौतिक, गणित, गृहविज्ञान, मध्य एवं आधुनिक इतिहास, कृषि अर्थशास्त्रत्त्, बागवानी, कृषि विस्तार, मृदा विज्ञान और कृषि रसायन तथा अनुवांशिक व पादप प्रजनन विषय के गाइडों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।