छेड़छाड़ और फब्तियों से परेशान 150 से ज्यादा शिक्षिकाओं ने मांगा तबादला, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

छेड़छाड़ और फब्तियों से परेशान 150 से ज्यादा शिक्षिकाओं ने मांगा तबादला, शिक्षा विभाग में मचा हड़कंप

 ताज नगरी में मनचले और शोहदों से शिक्षिकाएं परेशान हैं. आए दिन की फब्तियां और छेड़छाड़ से घबराई 150 से ज्यादा शिक्षिकाओं ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों से तबादले की मांग की है।


शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है

शिक्षिकाओं का कहना है कि, चुप रहने से शोहदों के हौसले बुलंद हो जाते हैं. जब वह शोहदों का विरोध करतीं हैं, तो उन्हें धमकियां मिलतीं हैं.

ये सिरफिरे कोई अनहोनी न कर दे, महिला शिक्षकों को यह डर सता रहा है।

शोहदों ने महिला शिक्षकों का नौकरी करना मुश्किल कर दिया है. इस बारे में बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 153 शिक्षिकाओं ने तबादले की मांग की है. हर शिक्षिका की शिकायत की जांच कराई जा रही है. गौतलब है कि आगरा जिले में 10 हजार से ज्यादा शिक्षक-शिक्षिकाएं कार्यरत हैं. ये सभी बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापन करते हैं. इनमें से ही शिक्षिकाएं लगातार विभाग में तबादले की मांग कर रही हैं. शिक्षिकाओं का कहना है कि सिरफिरे शोहदों ने उनका नौकरी करना मुश्किल कर दिया है. यदि तबादला नहीं किया गया, तो उन्हें मजबूरी में नौकरी छोड़नी पड़ेगी।

शिक्षा विभाग में तैनात अधिकारी भी करते हैं शिक्षिकाओं को परेशान

बेसिक शिक्षा विभाग में ग्रामीण अंचलों में नौकरी करने वाली शिक्षिकाओं ने अपने तबादले की मांग की है. 153 से ज्यादा शिकायतें विभाग को तबादला करने की मिलीं हैं. जिनमें से 10 शिकायतों पर कार्रवाई हुई है और 12 से ज्यादा शिकायतों पर एफआईआर भी दर्ज की गई है. पीड़ित शिक्षिकाओं ने कहना है कि स्कूल आते जाते समय रास्ते में असामाजिक तत्व परेशान करते हैं, उन पर फब्तियां कसते हैं. कई बार मनचले छेड़छाड़ भी कर चुके हैं. इस बारे में जब प्रधानाध्यापक से शिकायत की तो उन्होंने भी नाजायज फायदा उठाना चाहा. शिक्षिकाओं ने कई शिक्षकों के खिलाफ भी परेशान करने की शिकायतें दी हैं।

इन ब्लॉक की महिला शिक्षकों ने की शिकायत

शिक्षिकाओं की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग को तबादला करने की शिकायत मिली है. उनमें खंदौली ब्लॉक, एत्मादपुर ब्लॉक, जगनेर ब्लॉक, फतेहपुर सीकरी ब्लॉक, जैतपुर ब्लॉक, पिनाहट ब्लॉक, फतेहाबाद ब्लॉक, खैरागढ़ ब्लॉक और बाह ब्लॉक की शिक्षिकाएं शामिल हैं. एडी बेसिक महेश चंद्र ने बताया कि शिक्षिकाओं की शिकायत पर संबंधित एबीएसए ने तत्काल निस्तारण के निर्देश दिए हैं. पहले भी इस तरह की शिकायतें आईं थीं, जिन पर कार्रवाई की गई थी। अब जो शिकायतें मिलीं हैं, उन पर भी कार्रवाई की जाएगी। इस बारे में किसी भी अधिकारी की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।